Tuesday , May 24 2022

अर्पणा यादव के बीजेपी ज्वॉइन करने पर बोले अखिलेश, “नेताजी ने बहुत कोशिश की समझाने की…”

समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने राजधानी लखनऊ स्थित पार्टी कार्यालय में आज प्रेस कांफ्रेंस का आयोजन किया। इस दौरान सुप्रीम कोर्ट के सीनियर एडवोकेट भानु प्रताप सिंह, जिनकी राष्ट्रीय जनहित संघर्ष पार्टी है, ने आज बिना शर्त समाजवादी पार्टी ज्वॉइन कर लिया। कुछ और भी लोगों ने बीजेपी छोड़कर आज समाजवादी पार्टी ज्वॉइन कर लिया है। कांफ्रेंस के दौरान अखिलेश ने पत्रकारों के सभी सवालों के जवाब दिये।

नेताजी ने बहुत कोशिश की समझाने की

बुधवार को अर्पणा यादव के बीजेपी ज्वॉइन करने पर अखिलेश यादव ने कहा कि मैं उन्हें बधाई और शुभकामनायें देता हूं। सबसे पहले तो हमें खुशी है इस बात की कि समाजवादी विचारधारा का विस्तार हो रहा है। हमें उम्मीद है कि हमारी विचारधारा वहां भी पहुंच करके संविधान और लोकतंत्र को बचाने का काम करेगी। अखिलेश ने बताया, “नेताजी ने बहुत कोशिश की समझाने की…”

अखिलेश ने कहा कि समाजवादी पार्टी में जितने भी लोग शामिल हुये हैं, उनका एक व्यापक जनाधार है। हमारे साथ ऐसे ही लोग जुड़े हैं, जिनका दूसरी पार्टियों के काम की वजह से उनसे मोहभंग हुआ था। हमारे लिये यह खुशी की बात है कि जिन्हें समाजवादी पार्टी टिकट नहीं दे पा रही है, बीजेपी उन्हें टिकट दे रही है।

राष्ट्रवाद की परिभाषा बीजेपी हमें न पढ़ाये

भारतीय जनता पार्टी के टॉप लीडरशिप में से अगर एक का भी ​कोई क्लासमेट आज आर्मी में हो, तो वो हमें बता दें। लेकिन मैं ऐसे कितने ही उदाहरण आपको दे सकता हूं जिसमें मेरे साथ पढ़े हुये लोग आज आर्मी में हैं। इ​सलिये ‘राष्ट्रवाद’ की परिभाषा बीजेपी हमें न पढ़ाये।

अखिलेश ने बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व पर कटाक्ष करते हुये कहा कि योगी आदित्यनाथ के जीतने पर यूपी के कुछ लोगों को तकलीफ होगी तो यूपी के बाहर भी कुछ लोगों को दर्द होगा।

समाजवादी पार्टी पेंशन योजना को पुनः शुरू

अखिलेश यादव ने साफ तौर पर कहा कि समाजवादी पार्टी पेंशन योजना को पुनः शुरू किया जाएगा। इसके अंतर्गत वृद्धों, जरूरतमंदों महिलाओं एवं बीपीएल परिवारों को 18000 रुपए साल पेंशन दी जाएगी। इस योजना का लाभ एक करोड़ गरीब परिवारों तक पहुंचेगा। 2012 से 2017 तक हमने 55 लाख परिवारों को यह पेंशन दी थी।

समाजवादी पार्टी के मेनिफेस्टो में कई योजनायें

समाजवादी कैंटीन एवं किराना स्टोर स्थापित किए जाएंगे। जहां गरीबों, श्रमिकों राहगीरों, बेघरों को सब्सिडाइज दरों पर राशन एवं अन्य जरूरी वस्तुएं मिल सकेगी। इस योजना का लक्ष्य राज्य से भूख की समस्या को मिटाना है।

समाजवादी पार्टी के मेनिफेस्टो में कई ऐसी योजनायें होंगी, जो महिलाओं के लिये होंगी, हमारी माताओं और बहनों के लिये होंगी। हमारी 1090 की योजना हम फिर से लागू करेंगे।

अखिलेश यादव की पूरी प्रेस कांफ्रेंस सुनने के लिये क्लिक करें…

छोटी पार्टियों और दलों को नुकसान

अखिलेश यादव ने कहा कि लोकतंत्र में वर्चुअल रैली की योजना से कितनी ही छोटी पार्टियों और दलों को नुकसान हुआ है। हम मानते हैं कि बीजेपी को इस बारे में सारी जानकारी थी, हमारी पार्टी तो इन सारी इक्वीपमेंट्स से लैस थी, इसलिये प्रेस कांफ्रेंस का आयोजन कर पा रही है, लेकिन जो इसके लिये तैयार नहीं थे, चुनाव आयोग ने उन छोटी पार्टियों के लिये क्या सोचा है?

अखिलेश ने कहा कि बीजेपी जब भी कोई बात करती है तो आप पहले यह समझ लें कि वह झूठ बोल रही है। जब हमने 300 यूनिट तक बिजली मुफ्त देने की बात की तो आखिरकार मजबूर होकर उन्होंने बिजली बिल आधा माफ करने की घोषणा कर दी।

इसे भी पढ़ें:

अपर्णा यादव ने बीजेपी ज्वॉइन की, दिल्ली बीजेपी दफ्तर में ली सदस्यता
अपर्णा यादव ने बीजेपी ज्वॉइन की, दिल्ली बीजेपी दफ्तर में ली सदस्यता

कांफ्रेंस के दौरान अखिलेश ने समाजवादी पार्टी के कई काम भी गिनाये। मुसहर बिरादरी के लिये पेंशन योजना शुरू करने, महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने से लेकर एक्सप्रेस वे और हवाई अड्डे के निर्माण तक कई मुद्दों पर मीडिया से बात की।

Check Also

चिंता पर चर्चा Part II : देश में बेरोजगारी बढ़ने से बढ़ी खुदकुशी करने वालों की संख्या, क्या कहते हैं अर्थशास्त्री

देश में बीते कुछ वर्षों में बेरोजगारी बढ़ी है, जिससे ज्यादातर लोग कर्ज के बोझ …